आपके मुंहासों के लिए ५ सर्वश्रेष्ठ अनुपूरक
Health Hunt Please change Orientation

Want to unlock the secrets of holistic health?

Yes, tell me more No, I like living in oblivion
3
Notifications Mark all as read
Loader Image
No notifications found !
  • English
  • हिन्दी
3
Notifications Mark all as read
Loader Image
No notifications found !
हमारे साथ साझा करें
  • English
  • हिन्दी
Default Profile Pic

0 New Card

आपके मुंहासों के लिए ५ सर्वश्रेष्ठ अनुपूरक

आर्गेनिक ब्यूटी
Mansi Kohli
3 min read

आपके मुंहासों के लिए ५ सर्वश्रेष्ठ अनुपूरक

  • 2.4k Likes
  • 0 Comment

कुछ समय पर, हम सभी मुंहासों से पीड़ित रहे हैं। अगर आपको लगता है कि मुंहासे सिर्फ किशोरावस्था के लिए ही थे, तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा! वयस्क मुंहासे भी एक सच्चाई है।

 छवि स्रोत: https://www.hellomagazine.com/

सबसे पहले, आइए जानते हैं कि आखिर ये क्यों पैदा होते हैं


वयस्क मुंहासे कई ददोड़े हैं जो आपकी त्वचा के नीचे होते हैं, जिससे उस जगह पर सूजन हो जाती है। मुंहासा हार्मोन के असंतुलन के कारण होता है, जब आपकी तेल ग्रंथियां दोगुना काम करती हैं, और त्वचा के छिद्रों को मैला कर देती हैं। यह बदले में, उस जगह पर जीवाणुओं के विकास के लिए एक अनुकूल वातावरण बना देता है। और नतीजतन, हमारे चेहरे पर सफेद फुंसी, काली फुंसी, छाले और गांठें नज़र आने शुरु हो जाते हैं। हालांकि, ऐसे कई अनुपूरक हैं जो मुंहासों से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो एंटीबायोटिक दवाओं और उन मुंहासों पर लगाई जाने वाली बाज़ार में बिकने वाली क्रीम को अब अलविदा कह दो!

1. ओमेगा ३-


शोध के अनुसार, अगर आप जल्दी से मुंहासों से निपटना चाहते हैं तो ओमेगा-३ सबसे अच्छे अनुपूरक हैं। कभी-कभी, इसे ग्रहण करने के कुछ दिनों के भीतर ही, मुंहासे के निशान मिटाने के साथ-साथ, ओमेगा-३ एक साफ और मुलायम त्वचा के लिए अपना जादू दिखाना शुरू कर देता है। ओमेगा-३ फैटी एसिड अत्यधिक प्रज्वलनरोधी होते हैं, और न सिर्फ बेहतर सामान्य स्वास्थ्य के लिए जाने जाते हैं, बल्कि मुंहासे को कम करने, हृदय-स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने का एक बहुत ही लोकप्रिय रास्ता भी हैं। अलसी के बीज का तेल और मछलियां, ओमेगा-३ के प्रमुख स्रोत हैं। शाकाहारी लोग शैवाल (ऐल्जी) का चयन कर सकते हैं, वह भी एक उत्कृष्ट स्रोत है।

मुंहासों के लिए अनुपूरक

2. मैग्नीशियम-


जब शरीर में मैग्नीशियम कम होता है, तो यह त्वचा को सूजन की ओर ले जाता है। यही कारण है कि दुनिया भर में त्वचाविज्ञानी शरीर में सी-प्रतिक्रियाशील प्रोटीन की मात्रा को कम करने के लिए कैल्शियम के साथ मैग्नीशियम की खुराक का सुझाव देते हैं। सी-प्रतिक्रियाशील प्रोटीन ही वे कारण हैं, जिनकी वजह से शरीर में सूजन होती है। मैग्नीशियम के साथ कैल्शियम का उपयोग, सूजन को कम करने और त्वचा कोशिका के पुनर्जन्म में मदद करता है। सूखे फल, नट्स(बादाम, आदि) , सेम, केले, बीज, संपूर्ण अनाज और दही इसके स्रोतों में शामिल हैं।

मुंहासों के लिए अनुपूरक

3. ज़िंक-


एक और अनुपूरक जो मुंहासों से निपटता है वह है ज़िंक। इस खनिज को मुंह के द्वारा ग्रहण किया जा सकता है, या सीधे मुंहासों पर भी लगाया जा सकता है। पिछले कई अध्ययनों और शोध ने त्वचा में तेल उत्पादन को कम करने में इस खनिज की प्रभावी शक्तियों की बात बताई है। इसके अलावा, ज़िंक, जब ग्रहण किया या लगाया जाता है, तो सूजन और जीवाणुओं का संक्रमण भी कम हो जाते हैं। हालांकि, शोधकर्ता ज़िंक के अत्यधिक उपयोग के खिलाफ चेतावनी देते हैं, क्योंकि इससे शरीर में कॉपर की कमी हो सकती है, यही कारण है कि आप कोई भी अनुपूरक लेने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।

मुंहासों के लिए अनुपूरक

4. बी-विटामिन-


किसी भी व्यक्ति के शरीर में बी-विटामिन, विशेष रूप से बी ६ होना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा और कोशिकाओं के मरम्मत और उनके पुनरुद्धार के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है। यह अनुपूरक त्वग्वसा(सीबम) के अधिक उत्पादन और सूजन के खिलाफ लड़ने में त्वचा की मदद करने के लिए ज़रूरी होता है। यही कारण है कि हर दिन बी-कॉम्प्लेक्स की आवश्यकता होती है, जो मासिक धर्म पूर्व होने वाले और हार्मोन संबंधी मुंहासे से लड़ने का एक शानदार हथियार है।

मुंहासों के लिए अनुपूरक

5. प्रोबायोटिक-


प्रोबायोटिक अच्छे जीवाणु बनाने में मदद करते हैं जो भोजन के पाचन, और आहार में से पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता करते हैं। इतना ही नहीं, प्रोबियोटिक आपकी त्वचा की जलन को कम करने का एक शानदार तरीका है। प्रोबायोटिक उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं जो मुंहासे से पीड़ित हैं, या बहुत लंबे समय तक दवा पर रहे हैं, जिसके कारण त्वचा भभक उठ सकती है। प्रोबायोटिक त्वचा को अपने लचीले और चिकने रूप में वापस लाने में मदद कर सकता है। अपने आहार में खट्टे अचार, मुलायम रोटी, दही, और पनीर शामिल करें।
---

Comment (0)

Submit Loader Image


By clicking “Accept” or continuing to use our site, you agree to our Privacy policy for website

Ask the Experts

Some things to keep in mind

Have a question related to the following? We’d love to help. Please submit your query, and feel free to leave your name or choose the option of staying anonymous. If our team of experts are able to respond, you will be notified via email, and an article might be published with the response.



  • Nutrition
  • Fitness
  • Organic Beauty
  • Mental Wellbeing
  • Love
Cancel

Keep me anonymous. Cancel

Thank you! We look forward to answering your question.

All responses can be seen in the ‘My Hunts’ section.