रोज अपनी देखभाल करने के 11 त्‍वरित उपाय
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रोज अपनी देखभाल करने के 11 त्‍वरित उपाय

आर्गेनिक ब्यूटी
Team healthhunt
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रोज अपनी देखभाल करने के 11 त्‍वरित उपाय

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अधिकतर लोग काम में हमेशा ऐसे उलझ जाते हैं कि समय बीतता चला जाता है, और उन्हें पता चलता है कि जरा सुस्‍ता कर थोड़ी कॉफी पीने का एक पल का भी समय उनके पास नहीं है।

जी हां, ऐसा ही होता है! लेकिन अपनी देखभाल रोज करने के लिए स्‍व-देखभाल यानी सेल्‍फ केयर अन्य सभी कामों से पहले आता है। आखिरकार, अगर आप खुद की देखभाल नहीं करते हैं, तो संभावना यही है कि आप दूसरों की भी देखभाल करने की स्थिति में नहीं होंगे। कभी-कभी, इसके लिए कुछ शांत चिंतन के क्षण ही काफी होते हैं; कुछ आजमाए गए और जांचे गए उपाय कारगर हैं जो आपके दिन और आपके स्व-देखभाल को शुरू करने के लिए बहुत कुछ की मांग नहीं करते हैं।

यहां आपके लिए दैनिक स्व-देखभाल 11 त्वरित उपाय दिए गए हैं।


1. पानी से सफाई


अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी में शहद, नींबू और एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाकर करें। यह आपके चयापचय को शुरू करता है जो आमतौर पर रात के आराम के बाद धीमा पड़ा रहता है, और गर्म पानी पिछली रात के बचे हुए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। नींबू में विटामिन सी होता है जो स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट है और जुकाम तथा खांसी को दूर रखता है। नींबू की क्षारीयता भी आंत में एसिड को बेअसर करने और हर्टबर्न को रोकने का काम करती है। यह सहज सरल उपाय स्‍व-देखभाल के शुरुआती सिद्धांतों में से एक है।

अपनी देखभाल के उपाय

2. सूरज का स्‍वागत करें


हालांकि गर्मी के मौसम में यह अजीब लग सकता है, लेकिन हर सुबह अपने बेडरूम में पर्दे खोलना और सूरज की रोशनी को अंदर आने देना आपके दिन की शुरुआत करने का शानदार तरीका है। प्राकृतिक रोशनी हैप्‍पी हार्मोन जारी करने में मदद करती है, और यह आपके स्व-देखभाल दिनचर्या के हिस्से के रूप में शामिल होना चाहिए।

3. अपनी जीभ साफ करना


हमारे शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ रात भर में हमारी जीभ पर जमा हो जाते हैं, और हमें अपनी सेहत के लिए उन्‍हे शरीर से बाहर निकालने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने का शानदार तरीका है कि आप अपनी जीभ की सतह की सफाई करें। यह न केवल आपकी सांसों में ताजगी लाता है, बल्कि आपके स्वाद कलियों को खाद्य पदार्थों के प्रति ग्रहणशील भी बनाता है। इसलिए हर सुबह जीभ को खुरच कर उसकी सफाई अवश्‍य करें।

4. अपने सुबह के पहले पेय के सेवन का एक नियमित तरीका बनायें


चाहे आपकी पसंद का कोई भी पेय हो, टिफिन बॉक्स पैक करने और घर से बाहर निकलने के बीच इसे जल्दबाजी में न पीयें। अगर आप एक कप ग्रीन टी या कॉफी पी रहे हैं, तो आपका कप तैयार हो जाने के बाद, फोन या आईपैड को देखना छोड़कर, चुपचाप बैठें कर कप का आनंद लें, और दिन की भागदौड़ शुरू करने से पहले इस समय को पूरा अपना समय बनायें और खुद के साथ रहें।

5. मालिश चिकित्सा


इससे पहले कि आप शॉवर से नहाना शुरू करें, अपने हाथों से अपने शरीर का सर्कुलर मोशन में मालिश करें। मालिश अपने पैर की उंगलियों से शुरू करें और ऊपर की तरफ जायें। यह आपके सर्कुलेशन को शुरू करने में मदद करता है और आपके दिन की शुरुआत करने के लिए यह स्‍व-देखभाल का उत्कृष्ट उपाय है। आप चाहें तो क्रीम या लोशन का उपयोग कर सकते हैं लेकिन बिना तेल आदि के भी मालिश उतना ही फायदेमंद है।

अपनी देखभाल के उपाय

6. गहरी सांस लेना


इसके लिए दिन में सिर्फ 2 से 3 मिनट खर्च करने की आवश्यकता है। बस होशपूर्वक सांस लें, और अपनी छाती पर ध्यान केंद्रित करें और गहरी सांस के उठने और गिरने पर ध्यान दें। यह ध्यान जैसी स्थिति आपको अपने विचारों को केंद्रित करने और अगले दिन की योजना बनाने में मदद करती है।

7. खाद्य पदार्थों की डायरी बनायें


एक बार जब आप यह लिखना शुरू कर देते हैं कि प्रत्येक दिन आपके शरीर में क्या चल रहा है, तो आपको यह महसूस होने की संभावना बनती है कि आप अपने शरीर को कितना और कितनी बार नुकसान पहुंचाते हैं। आपके  शरीर के लिए क्‍या कारगर है, इसे जानने के लिए जब आप अपने भोजन संबंधी प्रविष्टियों को पढ़ते हैं, तो आप तुरंत समझ जाते हैं कि आपके आहार में किन पोषक तत्वों की कमी है और आपको किस पोषक तत्‍व को कम करने की आवश्यकता है। सेल्‍फ केयर यानी स्‍व-देखभाल के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

8. अपना लंच स्‍वयं पैक करें


जब आप अपना मेनू स्‍वयं तैयार करते हैं और अपना लंच पैक करते हैं, तो आप जो खाते हैं, उसके लिए होशपूर्वक जिम्‍मेदार होते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आप आपने लंच में विविधता ला सकते हैं और आपको लंच बॉक्‍स को खोलते वक्‍त ऐसे भोजन की आशंका नहीं रहेगी, जो आपको पसंद नहीं है।

अपनी देखभाल के उपाय

9. अपनी व्‍यायाम की दिनचर्या को नियमित बनायें


आपको हर दिन जिम में जाने या 40 मिनट तक पसीना बहाने की जरूरत नहीं है। आपको अपने स्व-देखभाल के उपायों में 7 मिनट का व्यायाम या अतिरिक्त 5 मिनट टहलने और व्यस्त दिन के बीच में सीढ़ियों से ऊपर जाना शामिल करने की आवश्यकता है। यह स्‍वयं को बेहतर बनाने में सहायक है और आपके फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए छोटे कदम उठाने में मदद करता है।

10. स्नैक में हेल्दी खाद्य पदार्थ लें


अक्‍सर जब कोई काम में व्यस्त होता है, तो मन से खाना नहीं खाया जाता है। अगर आप अपने दैनिक स्व-देखभाल दिनचर्या के रूप में मनमर्जी वाले खाने को शामिल कर सकते हैं, तो आप लंबे समय तक खुद को प्रसन्‍न और अधिक ऊर्जावान पाएंगे। काम पर जाते वक्‍त अपने साथ कुछ स्वास्‍थ्‍यवर्धक स्नैक्स ले जाएं। इससे आपको खुशी मिलेगी और आप तनावमुक्‍त महसूस करेंगे।

11. रात की रुटीन बनायें


अगर आप दिन भर के काम के बाद रात को थके-मांदे बिस्‍तर पर जाने वाले व्‍यक्‍तियों में से हैं तो इस पर पुनर्विचार करें। क्‍लिंजिंग, टोनिंग, और मॉइस्चराइजिंग करने जैसे रोजमर्रा के कामों को दिनचर्या के रूप में अपनायें, जो आपकी त्वचा के लिए आसानी से अद्भुत परिणाम देता है और आपको बेहतर महसूस करने में मदद करता है; इसलिए इसे अपने स्व-देखभाल में शामिल करें।

तो आप देख सकते हैं कि कितना आसान है यह सब, है ना? ऊपर दिए गए इन सुझावों में से एक उपाय से शुरू करें और फिर बाकी उपायों को आजमाएं और देखें कि आप में क्‍या परिवर्तन हो रहे हैं।

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